ads

तीन ऐसे दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने क्रिकेट में अपने पिता को भी पछाड़ दिया, लिस्ट में भारत के भी एक दिग्गज का नाम

क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कई खिलाड़ी है जिसमें दो भाई खेलते हुए नजर आते हैं. भाईयों के इन जोड़ी में ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव वॉ और मार्क वॉ, भारत के लिए पठान बंधुओं, ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्श बंधुओं आदि हैं. वहीं, क्रिकेट में पिता और पुत्र की भी जोड़ी है जिन्होंने क्रिकेट के इतिहास में ज्यादा नाम नहीं कमाया है. बहुत कम ही ऐसे पिता-पुत्र की जोड़ी है जिन्होंने अपने पिता को भी क्रिकेट में पीछे छोड़ दिया और विश्व पटल पर खूब नाम कमाया. आज हम आपको तीन ऐसे पिता-पुत्र की जोड़ी बताएंगे जिसमें पुत्र ने अपने पिता को भी पीछे छोड़ दिया.

वॉल्टर हैडली और रिचर्ड हैडली

न्यूजीलैंड के पूर्व महान तेज गेंदबाज रिचर्ड हेडली दुनिया के महान गेंदबाजों में से एक थे. रिचर्ड गेंदबाजी के अलावा न्यूजीलैंड के एक हार्ड हिटर बल्लेबाज भी थे. रिचर्ड टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट अपने नाम करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी थे. रिचर्ड का नाम कपिल देव, इमरान खान जैसे महीन खिलाड़ियों के साथ लिया जाता है. उनके शानदार प्रदर्शन के लिए न्यूजीलैंड में उन्हें नाइटहुड सम्मान भी दिया था.

वहीं रिचर्ड के पिता वाल्टर हैडली भी न्यूजीलैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए कुल 11 मुकाबले खेले हैं. वह न्यूजीलैंड के लिए कप्तानी भी कर चुके हैं. वाल्टर हैडली ने अपना आखिरी मुकाबला साल 1951 में खेला था.

पीटर पोलक और शॉन पोलक

शॉन पोलक साउथ अफ्रीकी टीम के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजी आलराउंडर में से एक थे. अफ्रीकी टीम में वह और एलन डोनाल्ड मिलकर विरोधी टीम के छक्के छुड़ा देते थे. पोलक ने 108 टेस्ट मचों में 421 विकेट हासि कए वहीं वनडे में उन्होंने 393 विकेट अपने नाम किए हैं.

शॉन पोलक के पिता पीटल पोलक भी अफ्रीका के लिए खेल चुके हैं. उन्होंने अफ्रीका के लिए 28 टेस्ट मैच खेला है जिसमें 116 विकेट अपने नाम किए हैं.

योगराज सिंह और युवराज सिंह

भारत के सिक्सर किंग युवराज सिंह भारत के महानतम आलराउंडर में से एक हैं. उन्होंने साल 2000 में भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया था. उन्होंने डेब्यू मैच में ही 84 रन की शानदार पारी खेली. युवराज ने साल 2007 में टी20 विश्वकप के दौरान 6 गेंदों में 6 छक्के लगाए. वहीं साल 2011 वर्ल्ड कप विनिंग टीम में शानदार खेल दिखाया और वह इस टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने थे.

वहीं युवराज के पिता योगराज सिंह भी भारत के लिए खेल चुके हैं. उन्होंने भारत के लिए 5 वनडे मैच खेले हैं. जिसमें 4 विकेट अपने नाम किए थे.



Source तीन ऐसे दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने क्रिकेट में अपने पिता को भी पछाड़ दिया, लिस्ट में भारत के भी एक दिग्गज का नाम
https://ift.tt/3qWIK31

Post a Comment

0 Comments