ads

HBD Gary Kirsten:आज 54 साल के हो गए भारत के पूर्व कोच,भारत को वर्ल्ड कप जिताया, टेस्ट फॉर्मेट में भी नंबर-1 बनाया

साल 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। इस वर्ल्डकप के ग्रुप स्टेज से ही भारत को बाहर होना पड़ा था। तरह-तरह के भीतरी विवाद सामने आ रहे थे जिससे क्रिकेट फैंस को काफी निराशा मिल रही थी। कोई यकीन नहीं कर पा रहा था कि जिस टीम में सचिन तेंदुलकर ,वीरेंद्र सहवाग, सौरव गांगुली ,राहुल द्रविड़, युवराज सिंह ,जहीर खान, हरभजन सिंह, अनिल कुंबले जैसे दिग्गजों हों ,उनके रहते भारतीय टीम वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में भी क्वालीफाई क्यों नहीं कर पाई। फिर इसी साल शुरू हुए T20 वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी को सौंपी गई और इनकी करिश्माई कप्तानी में भारत ने पहले T20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया । इसके बाद टीम में बदलाव की मांग शुरू हुई।

सिर्फ 7 मिनट के इंटरव्यू में कोच बन गए थे गैरी
साल 2011 वर्ल्ड कप का समय नजदीक आते जा रहा था। इस वर्ल्ड कप को भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका में खेला जाना था |भारत के लिए इस वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन करना बेहद जरूरी था, क्योंकि पिछले वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। टीम को अच्छी दिशा देने के लिए भारत को एक सशक्त और दूरदर्शी सोच वाले कोच की जरूरत थी। कोच बनने के लिए गैरी से सबसे पहले भारत के पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने बात की थी जो कि रवि शास्त्री के साथ कोच चयन समिति में शामिल थे। सिर्फ 7 मिनट तक चले इंटरव्यू के बाद गैरी कर्स्टन को टीम इंडिया का कोच बना दिया गया था।कोच गैरी कर्स्टन के कार्यकाल में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा और भारत में 28 साल बाद एकदिवसीय वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। साथ ही भारत का एक पुराना सपना था टेस्ट में नंबर -1 टीम बनने का ,वह सपना भी इन्हीं के कार्यकाल में पूरा हुआ।

भारत में बेहद पसंद किए जाते हैं कोच गैरी ।उन्हें भी भारत से काफी प्रेम है। गैरी ने अपनी बिटिया का नाम 'इंडिया' रखा है ,जो उनका भारत के प्रति अगाध प्रेम को दर्शाता है।

kirsten_2.jpg

खिलाड़ी के तौर पर भी शानदार रहा है गैरी का कैरियर

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से खेलने वाले पूर्व क्रिकेटर गैरी ने टेस्ट में 101 मैच खेले, जिसकी 176 इनिंग में 7289 रन बनाए ।उनका सर्वाधिक स्कोर 275 रहा। अपने टेस्ट कैरियर में गैरी ने 21 शतक और 34 अर्धशतक लगाए।

एकदिवसीय कैरियर

गैरी ने साल 1993 से लेकर 2003 तक दक्षिण अफ्रीका के लिए एक दिवसीय क्रिकेट में प्रतिनिधित्व किया ।इस दौरान उन्होंने 185 मैच खेले जिसकी 185 इनिंग में 6798 रन बनाए उनका एवरेज 40.95 रहा। 188 रन उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर जो आज तक अफ्रीकी टीम के तरफ से लगाया गया किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है।



Source HBD Gary Kirsten:आज 54 साल के हो गए भारत के पूर्व कोच,भारत को वर्ल्ड कप जिताया, टेस्ट फॉर्मेट में भी नंबर-1 बनाया
https://ift.tt/3DIOJMk

Post a Comment

0 Comments