ads

ICC ने दी भारत को वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी, जानें कब होगा आयोजन

ICC Tournament in India: इंटरनेसनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने अपने तीन बड़े मेगा इवेंट्स के मेजबानी की घोषणा कर दी है. आईसीसी के यह सभी आयोजन साल 2026 से 2031 के बीच होगी. इन मेगा इवेंट्स में साल 2026 में श्रीलंका के साथ मिलकर टी20 वर्ल्ड कप, साल 2029 में आईसीसी चैंपियंस ट्राफी और साल 2031 में क्रिकेट के महाकुंभ बांग्लादेश के साथ वर्ल्ड कप की मेजबानी शामिल है. भारत के अलावा लगातार इंटरनेशनल क्रिकेट का बहिष्कार झेलने वाला पाकिस्तान को भी आईसीसी ने एक बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी सौपी है. ICC ने पाकिस्तान को साल 2025 के चैंपियस ट्रॉफी होस्ट करने की जिम्मेदारी है.

2023 वर्ल्ड की मेजबानी भी करेगा भारत

भारत को साल 2023 के एकदिवसीय वर्ल्ड कप के लिए भी मेजबानी मिली है. इसके अलावा भारत को इस साल टी20 वर्ल्ड कप की भी मेजबानी मिली थी. पर कोरोना महामारी के कारण भारत इस साल टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी नहीं कर सका था और इसका आयोजन यूएई में कराया गया. हालांकि वहां भी टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन भारत ने ही किया था. वहीं साल 2011 में भी भारत को वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी मिली थी उस वक्त भारत ने बांग्लादेश और श्रीलंका के साथ मिलकर इसका आयोजन किया था. उस वक्त भारत ने इस टूर्नामेंट में मुंबई के वानखड़े स्टेडियम फाइनल जीतकर इतिहास रचा था.

साल 2025 चैंपियस ट्रॉफी का आयोजन करेगा पाकिस्तान

वहीं साल 2025 आईसीसी चैंपियस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान को दी गई है. पाकिस्तान को आईसीसी ने 25 साल के लंबे इंतजार के बाद किसी टूर्नामेंट की मेजबानी सौंपी है. आखिरी बार साल 1996 के वनडे वर्ल्ड कप के कुछ मुकाबले पाकिस्तान में खेले गए थे.



Source ICC ने दी भारत को वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी, जानें कब होगा आयोजन
https://ift.tt/3ciJFSA

Post a Comment

0 Comments