ads

ICC T20 WC 2021 NZ vs AUS: न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रिलया के बीच वह तीन मैच जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता

T20 World Cup 2021 NZ vs AUS: टी20 वर्ल्ड कप में कल फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा. यह पहली बार होगा जब टी20 विश्वकप में न्यूजीलैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा. दोनों ही टीम इस वर्ल्ड कप में अबतक एक-एक मुकाबला हार चुकी है. दोनों टीमों के लिए यह पहला मौका होगा जब वह टी20 वर्ल्ड कप मुकाबला जीतेगी. दोनों टीमों के मध्य यह मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच इतिहास में पहले भी एक से बढ़कर एक रोमांचक मुकाबले हो चुके हैं. आज हम आपको तीन ऐसे मुकाबले बताएंगे जिसे आजतक याद किया जाता है.

1974:जब टेस्ट में पहली बार न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को दी पटखनी

ऑस्ट्रिलया से न्यूजीलैंड को पहला टेस्ट जीतने में करीब 30 साल का वक्त लगा. दोनों टीमों के मध्य पहली बार 1946 में टेस्ट मैच खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने एकतरफा मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराया थाय इसके बाद 30 सालों बाद 1974 में क्राइस्टचर्छ लंगास्टर पार्क में हुए टेस्ट मैच में स्टार बल्लेबाज ग्लैन टर्नर के दोनों पारियों में शतक के बदौलत न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हरा दिया.

1981: इतिहास का सबसे विवादित मैच

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मुकाबला इतिहास का सबसे विवादित मैच माना जाता है. न्यूजीलैंड को इस मैच को जीतने के लिए 1 गेंद में सात रन चाहिए था तभी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ग्रेग चैपल ने अपने छोटे भाई ट्रेवर चैपल को एक अजब का निर्देश दिया. उन्होंने कहा ट्रेवर को अंडर आर्म गेंद डालने को कहा. ट्रेवर के इस गेंद को देखकर बल्लेबाजी ब्रायन मैककीनी ने गुस्से में बैट फेंक दिया और 6 रन से मैच हार गया. उस दौर में इस मैच को सबसे सबसे ज्यादा विवादित मैच माना जाता है. तत्कालीन न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री ने तो इस वाकिये के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम पर जमकर भड़ास निकाली थी.

2015: न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 1 विकेट से हराया

वर्ल्ड कप 2015 में न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया का ग्रुप स्टेज मुकाबला क्रिकेट इतिहास के सबसे रोमांचक मुकाबलों में से एक रहा है. पहले बल्लेबाजी कर रही ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड ने महज 151 रन पर ऑलआउट कर दिया था. न्यूजीलैंड की टीम 1 विकेट खोकर 70 रन पार कर चुकी थी. ऐसा लग रहा था मानो अगले 7 ओवर में न्यूजीलैंड पूरा मैच खत्म कर देगी लेकिन मिचेल स्टार्क की धारदार गेंदबाजी ने एक के बाद एक न्यूजीलैंड के 6 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजकर मैच रोमांचक बना दिया था. अंत में बड़ी मुश्किल से न्यूजीलैंड यह मुकाबला जीत सका.



Source ICC T20 WC 2021 NZ vs AUS: न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रिलया के बीच वह तीन मैच जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता
https://ift.tt/30iAbUT

Post a Comment

0 Comments