ads

Rashi Parivartan : सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर, जानें किन राशियों के लिए रहेगा खास

Surya Rashi Parivaryan November 2021: ग्रहों के राजा सूर्य हर माह राशि परिवर्तन करते हैं, और उनका ये लगातार होने वाला परिवर्तन हिंदुओं में संक्रांति के नाम से जाना जाता है। ऐसे में सूर्य जिस माह जिस राशि में प्रवेश करते हैं, ये संक्रांति उसी राशि के नाम से जानी जाती है।

वहीं सूर्य का ये हर माह का परिवर्तन सभी 12 राशि के जातकों को काफी हद तक प्रभावित भी करता है। एक ओर जहां कभी ये कई राशि वालों की किस्मत चमकाने तक का काम करता है तो वहीं दूसरी ओर कई बार सूर्य का परिवर्तन अनेक राशि वालों के लिए समस्याओं में काफी इजाफा कर देती है।

rashi parivartan

सूर्य के इस लगातार परिवर्तन के बीच मंगलवार,16 नवंबर को सूर्य एक बार फिर राशि में परिवर्तन करते हुए तुला से निकलकर वृश्चिक राशि में जा रहे हैं, ऐसे में यह दिन हिंदुओं में वृश्चिक संक्रांति के नाम से जाना जाएगा।

ज्योतिष के जानकारों के अनुसार इसके तहत सूर्य मंगलवार, 16 नवंबर, 2021 को 12:49 बजे अपनी नीच राशि तुला से निकलकर वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे। इसके साथ ही सूर्य से संबंधित मिलने वाले अशुभ प्रभावों में कमी आएगी।

सूर्य के इस परिवर्तन के संबंध में ज्योतिष के जानकार एके शुक्ला के मुताबिक इससे जहां करीब 5 राशि में जातकों को अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है। वहीं कुछ राशि वालों को ये परिवर्तन पीड़ा दे सकता हैं। जबकि कुछ के लिए ये सामान्य रहेगा। तो आइये जानते हैं इस परिवर्तन के बाद सूर्य किन राशियों पर अपनी कृपा बरसाएंगे और किन राशि राशियों पर अपना प्रकोप दिखाएंगे।

Must Read- November 2021 rashi parivartan : नवंबर 2021 में ये ग्रह कुल चार बार करेंगे गोचर, जानें इनका असर

Rashi Parivartan of November 2021

राशियों पर सूर्य के इस परिवर्तन का असर

1. मेष राशि-
इस समय सूर्य आपकी राशि के अष्टम यानि आयु भाव में गोचर करेंगे, जिसके चलते आपको इसका फल काफी मिलाजुला मिलने की संभावना है। इस दौरान समाज में मान-सम्मान की वृद्धि होगी। परिवारिक जमीन जायदाद से जुड़े मामलों के उलझने की संभावना है।
जबकि इस दौरान आपको सेहत का खास ध्यान रखना होगा, साथ ही दवाओं के रिएक्शन से बचने के अलावा अग्नि और विष को लेकर भी अत्यंत सावधानी रखनी होगी। छात्रों को विशेष प्रयास व मेहनत करनी होगी।

2. वृषभ (Taurus) राशि-
इस समय सूर्य आपकी राशि के सप्तम यानि विवाह भाव में गोचर करेंगे, सूर्य का यह परिवर्तन आपके लिए काफी शुभ रहने की उम्मीद है। भाग्‍य वृद्धि की संभावना के बीच इस समय आपको मान-सम्‍मान मिलने के साथ ही धन लाभ होने के भी योग हैं। इस समय कॅरियर से लेकर व्यवसाय तक आपको काफी सफलता मिलती दिख रही है। इस दौरान आपमें से कुछ जातक नया घर या गाड़ी भी खरीद सकते हैं।

Must Read- November 2021 Festival calendar - नवंबर 2021 का त्यौहार कैलेंडर, जानें व्रत, पर्व व त्यौहार कब कौन से हैं?

Horoscope - Rashifal
IMAGE CREDIT: patrika

3. मिथुन राशि -
इस समय सूर्य आपकी राशि के छठे यानि शत्रु व रोग भाव में गोचर करेंगे, ऐसे में सूर्य की ये स्थिति आपके लिए वरदान के समान होगी। इस समय आपकी सोची समझी सभी रणनीतियां कारगर सिद्ध होने से आपके शत्रु परास्त होंगे। इस दौरान कोर्ट कचहरी के मामले आपके पक्ष में आने की संभावना के साथ ही सरकारी नौकरी के लिए आवेदन की सोच रहे लोगों के लिए भी समय अनुकूल है। लेकिन इस समय आपको फालतू की भागदौड़ के अलावा आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ सकता है।

4. कर्क (Cancer) राशि-
इस समय सूर्य आपकी राशि के पंचम यानि पुत्र व बुद्धि भाव में गोचर करेंगे, जिसके फलस्वरूप इस दौरान मेहनत का आपको पूरा फल मिलेगा। साथ ही इस समय आपके द्वारा किया जाने वाला निवेश आपको भविष्य में शानदार रिटर्न दिलवा सकता है। बाहर जाने का सपना पूरा होने की संभावना के बीच छात्रों व नौकरी करने वालों को इस समय खास सफलता प्राप्त हो सकती है।

5. सिंह (Leo) राशि-
इस समय सूर्य आपकी राशि के चतुर्थ यानि सुख व माता के भाव में गोचर करेंगे, सूर्य का यह राशि परिवर्तन आपको विशेष धन लाभ देता दिख रहा है। इस समय आपको रुके हुए कार्य अचानक पूरे होने लगेंगे। कार्यस्थल पर तरक्‍की के साथ ही सम्‍मान बढ़ने के योग के बीच इस समय आपको पैतृक संपत्ति का लाभ मिल सकता है।

Must read- भगवान सूर्य नारायण के वे उपाय, जो बदल सकते हैं आपकी किस्मत

अप्रत्‍याशित यात्रा की संभावना के बीच आप कोई संपत्ति इस दौरान खरीद भी सकते हैं। यह समय हर क्षेत्र में सफलता के साथ ही सुकून वाला रहने की उम्मीद है।

6. कन्या (Virgo) राशि-
इस समय सूर्य आपकी राशि के तृतीय यानि पराक्रम व छोटे भाई बहनों के भाव में गोचर करेंगे। आत्‍मविश्‍वास में वृद्धि, सेहत में सुधार के साथ ही ये समय आपके रिश्ते पिता से और मजबूत करने में सहायक रहेगा। सामाजिक क्षेत्रों में सक्रियता में वृद्धि, यादगार यात्रा के साथ ही आपकी मेहनत का कुछ खास नतीजा भी इस दौरान आपको मिल सकता है। वहीं यह परिवर्तन आपकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में सहयोगी सिद्ध होगा।

7. तुला राशि
इस समय सूर्य आपकी राशि के द्वितीय यानि धन व वाणी के भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में इस समय सूर्य का प्रभाव आपके लिए काफी मिलाजुला रहेगा। आकस्मिक धन प्राप्ति योग के अलावा काफी दिनों से दिए गए धन की वापसी की उम्मीद है। प्रशासनिक अधिकारियों से संबंधों मजबूती आ सकती है। आय के एक से अधिक साधन बनने के योग हैं।

जबकि इस समय आपको सेहत का खास ध्यान रखना होगा, वो भी खास कर आंखों का। परिवार में इस समय अलगाववाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। उचित होगा कि जमीन जायदाद से संबंधित विवाद आपस में सुलझाएं, साथ ही बड़े भाइयों से मतभेद बढ़ने न दें।

Must Read- आपकी किस्मत बदल सकता है चांदी का एक टुकड़ा और ताबें का सिक्का

8. वृश्चिक राशि -
इस समय सूर्य आपकी ही राशि यानि आपके लग्न के भाव में गोचर करेंगे। जिसके चलते आपके मान सम्मान और पद प्रतिष्ठा में वृद्धि की संभावना है। यह समय नया कार्य आरंभ करने व किसी नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए बेहतरीन रहेगा। लेकिन सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। सरकारी टेंडर के आवेदन के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। इस दौरान आपको शासन सत्ता से पूर्ण सहयोग मिलेगा। इसके अलावा इस समय वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानी का सामना करना अवश्य पड़ सकता है, उचित रहेगा कि इस अवधि में क्रोध न करें।

9. धनु राशि -
इस समय सूर्य आपकी राशि के बारहवें यानि व्यय के भाव में गोचर करेंगे। जिसके चलते सूर्य का यह प्रभाव आपके लिए ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता। इस राशि के छात्रों को जहां इस समय कठिन प्रयास करने होंगे।

ध्यान रखें इस दौरान आपको अपने ही लोग नीचा दिखाने की कोशिश कर सकते हैं, अत: सावधान रहते हुए षड्यंत्र का शिकार होने से बचें। वहीं इस समय आपको अत्यधिक भागदौड़ के कारण तनाव और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। धर्म-कर्म के मामलों में भी अधिक व्यय होगा।

10. मकर (Capricorn) राशि-
इस समय सूर्य आपकी राशि के ग्याहरवें यानि आय के भाव में गोचर करेंगे। इस अवधि में आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलने की संभावना है। सूर्य का यह परिवर्तन आपको कॅरियर, सेहत, आर्थिक स्थिति में बहुत अच्‍छा फल देंगे। घर-परिवार के सहयोग से आपके कई रुके काम पूरे होंगे। वहीं इस समय सरकारी क्षेत्र से जुड़े लोगों को बड़ा लाभ भी हो सकता है।

Must Read- ये ग्रह बनते हैं आपकी तरक्की में बाधक, देते हैं पैसे से जुड़ी समस्या

11. कुंभ राशि -
इस समय सूर्य आपकी राशि के दशम यानि कर्म व पिता के भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में सूर्य के इस राशि परिवर्तन से आपको शासन सत्ता का पूर्ण सहयोग मिलेगा। कार्य व्यापार में उन्नति के साथ ही नौकरी में भी पदोन्नति और नए अनुबंधों के योग हैं जो विशेष लाभ देंगे।

लेकिन इस समय आपको माता-पिता की सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। जमीन-जायदाद से जुड़े मामले हल होने की संभावना के बीच आपके द्वारा मकान अथवा वाहन के क्रय का भी योग है। इस दौरान आपके रूके हुए कार्यों का निपटारा होगा। वहीं सरकारी नौकरी में आवेदन के लिए ये समय अनुकूल रहेगा।

Must Read- कुंडली में कमजोर सूर्य को ऐसे बनाएं अपने लिए प्रभावी

12. मीन राशि -
इस समय सूर्य आपकी राशि के नवम यानि भाग्य के भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में सूर्य का यह परिवर्तन आपके लिए काफी मिलाजुला फल लेकर आता दिख रहा है। इस अवधि में आपके द्वारा लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की सराहना होगी। इस समय धर्म एवं अध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ने के साथ ही आप धार्मिक ट्रस्टों या अनाथालयों में बढ़-चढ़कर दान पुण्य करेंगे।

विदेशी कंपनियों में नौकरी या नागरिकता के लिए किया गया प्रयास सफल रहने की संभावना है। वहीं विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छे अंक के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। मुमकिन है इस दौरान कार्यों में थोड़ी रुकावट सामने आए, लेकिन अंत में सफलता आपको ही मिलेगी।



Source Rashi Parivartan : सूर्य का वृश्चिक राशि में गोचर, जानें किन राशियों के लिए रहेगा खास
https://ift.tt/3FqSmHf

Post a Comment

0 Comments